Skip to main content

स्प्रेडशीट कैसे बनाएं

स्प्रेडशीट बनाने के लिए, आपके पास स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम स्प्रेडशीट प्रोग्राम होना चाहिए या स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम ऑनलाइन सेवा का उपयोग करना चाहिए।
ध्यान दें
विंडोज कंप्यूटर में आम तौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम शामिल नहीं होता है (हालांकि स्प्रेडशीट बनाने के लिए सीमित समय के लिए Microsoft एक्सेल का एक परीक्षण संस्करण का उपयोग किया जा सकता है)। एकमात्र अपवाद विंडोज आरटी के साथ माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस था , जो अब उपलब्ध नहीं है। लिनक्स के भी कई संस्करण हैं जिनमें लिबरऑफिस शामिल है 
टिप
वर्कशीट ( कार्यपुस्तिका ) में एक नया शीट टैब बनाने के लिए, एक्सेल पेज में एक वर्कशीट को बनाने, हटाने, नाम बदलने और स्थानांतरित करने के तरीके देखें 
सबसे आम और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्प्रेडशीट प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल है। हालाँकि, आज सभी उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं के कारण, हमने अतिरिक्त विकल्प शामिल किए हैं जो स्प्रेडशीट बनाने के लिए उपलब्ध हैं।

Google पत्रक के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएं

शीट्स
Google पत्रक स्वतंत्र, उपयोग करने में आसान, सहयोगी संपादन का समर्थन करता है, और अन्य स्प्रेडशीट फ़ाइलों को खोल सकता है। इसे किसी भी डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है। Google शीट का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  1. पर जाएं Google शीट वेबसाइट ।
  2. यदि संकेत दिया जाता है, तो अपने Google खाते में प्रवेश करें।
  3. एक नया रिक्त स्प्रेडशीट शुरू करने के लिए हरे रंग के प्लस पर क्लिक करें या पूर्व-निर्मित टेम्पलेट्स में से एक का चयन करें।
नई स्प्रेडशीट बनाने और खोलने के बाद, कोई भी जानकारी जोड़ी जा सकती है। जैसा कि आप काम करना जारी रखते हैं, Google स्वचालित रूप से सभी परिवर्तनों को बचाता है। स्प्रेडशीट को नाम देने के लिए, ऊपरी-बाएँ कोने में "शीर्षक रहित स्प्रेडशीट" पर क्लिक करें और एक नया नाम दर्ज करें। आप सहयोग करने के लिए स्प्रेडशीट साझा करने के लिए शीर्ष-दाएं कोने में शेयर बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Microsoft Excel के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएँ

एक्सेल
स्प्रेडशीट बनाने के लिए Microsoft Excel का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए चरणों का पालन करें।

विंडोज में एक्सेल खोलें

  1. Microsoft Excel खोलें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक्सेल को कैसे खोलें या खोजें, तो Microsoft एक्सेल सेक्शन को खोजें।
  2. एक बार एक्सेल खुला होने पर, कोई भी नई जानकारी और सूत्र दर्ज किए जा सकते हैं।
  3. स्प्रेडशीट पर काम करते समय एक बार पूरा या आप अपनी पसंद के गंतव्य के लिए फ़ाइल टैब के माध्यम से अपना काम बचा सकते हैं 

विंडोज में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को कैसे खोजें

  1. विंडोज में, स्टार्ट पर क्लिक करें ।
  2. सर्च बॉक्स में, excel टाइप करें । यदि Excel कंप्यूटर पर स्थापित है, तो उसे खोज परिणामों में दिखाया जाएगा। उदाहरण के लिए, आप Microsoft Excel 2010, Microsoft Excel 2013 या Microsoft Excel 365 देख सकते हैं।
टिप
विंडोज 10 में, खोज बॉक्स स्टार्ट के बगल में टास्कबार पर है। विंडोज 8 में, स्टार्ट पेज पर एक्सेल टाइप करना शुरू करें और खोज परिणाम स्क्रीन के दाईं ओर दिखें।

Microsoft Excel कैसे स्थापित करें

यदि एक्सेल स्थापित नहीं है, तो इसे कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। आज, Excel का नवीनतम संस्करण Office 365 में शामिल है और इसके लिए सदस्यता की आवश्यकता है। आप Office 365, जिसमें Excel, Word और अन्य Office अनुप्रयोग शामिल हैं, को Office 365 वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं 
टिप
यदि आपने पूर्व में Office या Excel खरीदा है, तो Office के पुराने संस्करण नए कंप्यूटरों पर भी इंस्टॉल किए जा सकते हैं, यहां तक ​​कि विंडोज 8 या विंडोज 10 चलाने वाले। आपके पास फिर से ऑफिस या एक्सेल स्थापित करने के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क होनी चाहिए।

LibreOffice और OpenOffice के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएं

लिबरऑफिस और ओपनऑफ़िस कैल्क अन्य महान मुफ्त उत्पाद हैं जो किसी को भी अपने कंप्यूटर पर स्प्रेडशीट बनाने की अनुमति देते हैं और यहां तक ​​कि एक्सेल में अधिकांश सुविधाओं का समर्थन भी कर सकते हैं। नीचे विंडोज में लिबरऑफिस और ओपनऑफिस को चलाने के तरीके के बारे में बताया गया है।

विंडोज में लिबर ऑफिस और ओपनऑफिस खोलें

  1. विंडोज में, स्टार्ट पर क्लिक करें ।
  2. खोज बॉक्स में, कैल्क टाइप करें । यदि लिबरऑफिस या ओपनऑफिस स्थापित किया गया है, तो लिबरेऑफिस कैल्क या ओपनऑफिस कैलक को खोज परिणामों में दिखाया गया है।
टिप
विंडोज 10 में, खोज बॉक्स स्टार्ट के बगल में टास्कबार पर है। विंडोज 8 में, स्टार्ट स्क्रीन पर कैल्क टाइप करें और स्क्रीन के दाईं ओर खोज परिणाम दिखाए गए हैं।

LibreOffice या OpenOffice को कैसे स्थापित करें

LibreOffice LibreOffice वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और OpenOffice OpenOffice वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है 
एक बार जब इनमें से कोई भी प्रोग्राम कंप्यूटर पर इंस्टॉल हो जाता है, तो आप स्प्रेडशीट बनाने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

MS Exel shortcuts in hindi

नीचे  Microsoft Excel  में उपयोग किए जाने वाले  अधिकांश प्रमुख  शॉर्टकट कुंजियों  और कुंजी संयोजनों  की एक सूची दी गई है  ।  यदि आप अन्य कार्यक्रमों में उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजियों की तलाश कर रहे हैं, तो  कंप्यूटर शॉर्टकट  पृष्ठ  देखें  । टिप किसी विशिष्ट आइटम, संशोधक या फ़ंक्शन को खोजने के लिए,  अपने कीबोर्ड पर  Ctrl + F  दबाएं,  कीवर्ड  टाइप  करें और फिर विकल्पों के माध्यम से साइकिल चलाने के लिए ऊपर और नीचे तीर पर क्लिक करें। ध्यान दें नीचे Microsoft Excel शॉर्टकट कुंजियों में से कुछ Excel 365 में काम नहीं कर सकते हैं। छोटा रास्ता विवरण टैब वर्तमान में चयनित सेल के दाईं ओर,  अगले  सेल में  जाएं  । Ctrl + A वर्कशीट की  सभी  सामग्री का  चयन करें  । Ctrl + B हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  बोल्ड करें  । Ctrl + C हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  कॉपी करें  । Ctrl + D नीचे भरें।  चयनित सेल की सामग्री के साथ सेल नीचे भरता है।  एक से अधिक सेल भरने के लिए, स्रोत सेल  का चयन करें और कई सेल का चयन करने के लिए  Ctrl + Shift + डाउन दबाएं  ।  फिर  उन्हें मूल सेल की स

ms excel kya hota hai in hindi

एक्सेल  माइक्रोसॉफ्ट  का एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो  माइक्रोसॉफ्ट  द्वारा विकसित उत्पादकता सॉफ्टवेयर के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का हिस्सा है।  Microsoft में विकास के दौरान  एक्सेल को मूल रूप से  कोड-  ओडिसी  नाम  दिया गया था, और इसे पहली बार 30 सितंबर,  1985 को  जारी किया गया था  । एक्सेल  एक  .xls  या .xlsx फ़ाइल एक्सटेंशन के  साथ सहेजे गए  स्प्रैडशीट  बनाने और संपादित करने में सक्षम है  ।  एक्सेल के सामान्य उपयोगों में सेल-आधारित गणना,  पिवट टेबल  और विभिन्न रेखांकन उपकरण शामिल हैं।  उदाहरण के लिए, एक्सेल स्प्रेडशीट के साथ, आप एक मासिक बजट बना सकते हैं, व्यावसायिक खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं या बड़ी मात्रा में डेटा व्यवस्थित कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड  जैसे वर्ड प्रोसेसर के विपरीत  , एक्सेल दस्तावेजों में  कॉलम  और  डेटा की  पंक्तियाँ होती  हैं, जो अलग-अलग  कोशिकाओं से बनी होती हैं  ।  इनमें से प्रत्येक कोशिका में पाठ या संख्यात्मक मान शामिल हो सकते हैं जिनकी गणना  सूत्रों  का उपयोग करके की जा सकती है  । एक्सेल अवलोकन नीचे दिए गए प्रत्येक प्रमुख खंड के साथ Microsoft Exc