में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल , आप एक के लिए एक या अधिक कार्यपत्रक में जोड़ सकते हैं कार्यपुस्तिका फ़ाइल। आप वर्कशीट का नाम बदल सकते हैं, कॉपी कर सकते हैं, स्थानांतरित कर सकते हैं और हटा सकते हैं। इनमें से कोई भी क्रिया करने के लिए, इस पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें।
ध्यान दें
यदि आपके पास एक्सेल नहीं है या यह जानना चाहते हैं कि एक नई वर्कशीट (वर्कबुक) कैसे बनाई जाए , तो देखें कि स्प्रेडशीट पेज कैसे बनाया जाए ।
नई वर्कशीट कैसे जोड़ें
अपनी Excel फ़ाइल में एक नई वर्कशीट जोड़ने के लिए, अपने कंप्यूटर पर Excel के संस्करण के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

एक्सेल 2013 और बाद में
- सूचीबद्ध एक्सेल वर्कशीट के दाईं ओर एक्सेल विंडो के नीचे, + सिंबल पर क्लिक करें ।
- एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें "शीट" का एक डिफ़ॉल्ट नाम और एक नंबर होगा। उपयोग की गई संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को "शीट 4" नाम दिया जाएगा।
टिप
आप Excel में नया वर्कशीट टैब बनाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट Alt + Shift + F1 का भी उपयोग कर सकते हैं ।

एक्सेल 2010 और उससे पहले
- सूचीबद्ध एक्सेल वर्कशीट के दाईं ओर एक्सेल विंडो के निचले भाग में, फ़ोल्डर जैसे आइकन वाले छोटे टैब पर क्लिक करें।
- एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें "शीट" का एक डिफ़ॉल्ट नाम और एक नंबर होगा। उपयोग की गई संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को "शीट 4" नाम दिया जाएगा।
वर्कशीट का नाम कैसे बदलें

किसी Excel फ़ाइल में वर्कशीट का नाम बदलने के लिए, नीचे दिए चरणों का पालन करें।
- एक्सेल विंडो के निचले भाग में, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं।
- नाम बदलें विकल्प पर क्लिक करें ।
- वर्कशीट के लिए नए नाम में टाइप करें और Enter दबाएँ।
ध्यान दें
वर्कशीट नाम के लिए 31 कैरेक्टर की सीमा है।
वर्कशीट की नकल कैसे करें

किसी वर्कशीट को कॉपी करने के लिए, उस वर्कशीट की सभी सामग्रियों को एक नई वर्कशीट में कॉपी करके, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- एक्सेल विंडो के निचले भाग में, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं।
- मूव या कॉपी विकल्प पर क्लिक करें ।
- में ले जाएँ या प्रतिलिपि खिड़की, में से पहले चादर अनुभाग, वर्कशीट जिसमें आप कॉपी किए कार्यपत्रक रखना चाहते हैं का चयन करें।
- प्रतिलिपि बनाएँ विकल्प के लिए बॉक्स की जाँच करें , फिर ठीक पर क्लिक करें ।

वर्कशीट की एक प्रति जोड़ी गई है और आपके द्वारा ऊपर चरण 3 में चुनी गई वर्कशीट से पहले रखी गई है। उदाहरण के लिए, यदि आप "Sheet1" और नाम के दो कार्यपत्रकों था "Sheet2," और आपके द्वारा चुने Sheet2 चरण 3 में, की एक प्रति Sheet2 से पहले रखा जाएगा पत्रक 1 । परिणाम नीचे दिए गए उदाहरण चित्र की तरह दिखाई देगा। कार्यपत्रक नाम "Sheet2 (2)" की प्रति है Sheet2 ।

वर्कशीट के क्रम को कैसे आगे बढ़ाया या बदला जाए
यदि आप अपनी कार्यपुस्तिका में ऑर्डर बदलना चाहते हैं या कार्यपत्रकों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो किसी भी वर्कशीट को उस क्रम में खींचें, जिस क्रम में आप उसे रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, पहले टैब को अंतिम टैब बनाने के लिए, दाएं माउस बटन पर क्लिक करें और दबाए रखें, और उस टैब को सबसे दाईं ओर खींचें, और फिर बटन को जाने दें।
वर्कबुक से वर्कशीट कैसे हटाएं
- शीट टैब सूची में, उस कार्यपत्रक पर राइट-क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
- दिखाई देने वाले राइट-क्लिक मेनू से, हटाएँ विकल्प पर क्लिक करें ।
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