Skip to main content

एक्सेल में एक वर्कशीट बनाएँ, हटाएँ, नाम बदलें, कॉपी करें और ले जाएँ

में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल , आप एक के लिए एक या अधिक कार्यपत्रक में जोड़ सकते हैं कार्यपुस्तिका फ़ाइल। आप वर्कशीट का नाम बदल सकते हैं, कॉपी कर सकते हैं, स्थानांतरित कर सकते हैं और हटा सकते हैं। इनमें से कोई भी क्रिया करने के लिए, इस पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें।
ध्यान दें
यदि आपके पास एक्सेल नहीं है या यह जानना चाहते हैं कि एक नई वर्कशीट (वर्कबुक) कैसे बनाई जाए , तो देखें कि स्प्रेडशीट पेज कैसे बनाया जाए ।

नई वर्कशीट कैसे जोड़ें

अपनी Excel फ़ाइल में एक नई वर्कशीट जोड़ने के लिए, अपने कंप्यूटर पर Excel के संस्करण के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
Excel 2013 और बाद में वर्कशीट जोड़ें

एक्सेल 2013 और बाद में

  1. सूचीबद्ध एक्सेल वर्कशीट के दाईं ओर एक्सेल विंडो के नीचे, + सिंबल पर क्लिक करें 
  2. एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें "शीट" का एक डिफ़ॉल्ट नाम और एक नंबर होगा। उपयोग की गई संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को "शीट 4" नाम दिया जाएगा।
टिप
आप Excel में नया वर्कशीट टैब बनाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट Alt + Shift + F1 का भी उपयोग कर सकते हैं 
Excel 2010 और उससे पहले की वर्कशीट जोड़ें

एक्सेल 2010 और उससे पहले

  1. सूचीबद्ध एक्सेल वर्कशीट के दाईं ओर एक्सेल विंडो के निचले भाग में, फ़ोल्डर जैसे आइकन वाले छोटे टैब पर क्लिक करें।
  2. एक नई वर्कशीट बनाई जाएगी, जिसमें "शीट" का एक डिफ़ॉल्ट नाम और एक नंबर होगा। उपयोग की गई संख्या मौजूदा वर्कशीट की संख्या से एक अधिक है। उदाहरण के लिए, यदि एक्सेल फ़ाइल में तीन वर्कशीट हैं, तो नई वर्कशीट को "शीट 4" नाम दिया जाएगा।

वर्कशीट का नाम कैसे बदलें

एक्सेल वर्कशीट का नाम बदलें
किसी Excel फ़ाइल में वर्कशीट का नाम बदलने के लिए, नीचे दिए चरणों का पालन करें।
  1. एक्सेल विंडो के निचले भाग में, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं।
  2. नाम बदलें विकल्प पर क्लिक करें 
  3. वर्कशीट के लिए नए नाम में टाइप करें और Enter दबाएँ।
ध्यान दें
वर्कशीट नाम के लिए 31 कैरेक्टर की सीमा है।

वर्कशीट की नकल कैसे करें

एक्सेल वर्कशीट कॉपी करें
किसी वर्कशीट को कॉपी करने के लिए, उस वर्कशीट की सभी सामग्रियों को एक नई वर्कशीट में कॉपी करके, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  1. एक्सेल विंडो के निचले भाग में, उस वर्कशीट टैब पर राइट-क्लिक करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं।
  2. मूव या कॉपी विकल्प पर क्लिक करें 
  3. में ले जाएँ या प्रतिलिपि खिड़की, में से पहले चादर अनुभाग, वर्कशीट जिसमें आप कॉपी किए कार्यपत्रक रखना चाहते हैं का चयन करें।
  4. प्रतिलिपि बनाएँ विकल्प के लिए बॉक्स की जाँच करें , फिर ठीक पर क्लिक करें 
एक्सेल वर्कशीट विकल्पों को स्थानांतरित या कॉपी करें
वर्कशीट की एक प्रति जोड़ी गई है और आपके द्वारा ऊपर चरण 3 में चुनी गई वर्कशीट से पहले रखी गई है। उदाहरण के लिए, यदि आप "Sheet1" और नाम के दो कार्यपत्रकों था "Sheet2," और आपके द्वारा चुने Sheet2 चरण 3 में, की एक प्रति Sheet2 से पहले रखा जाएगा पत्रक 1 । परिणाम नीचे दिए गए उदाहरण चित्र की तरह दिखाई देगा। कार्यपत्रक नाम "Sheet2 (2)" की प्रति है Sheet2 ।
कॉपी की गई वर्कशीट का उदाहरण

वर्कशीट के क्रम को कैसे आगे बढ़ाया या बदला जाए

यदि आप अपनी कार्यपुस्तिका में ऑर्डर बदलना चाहते हैं या कार्यपत्रकों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो किसी भी वर्कशीट को उस क्रम में खींचें, जिस क्रम में आप उसे रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, पहले टैब को अंतिम टैब बनाने के लिए, दाएं माउस बटन पर क्लिक करें और दबाए रखें, और उस टैब को सबसे दाईं ओर खींचें, और फिर बटन को जाने दें।

वर्कबुक से वर्कशीट कैसे हटाएं

  1. शीट टैब सूची में, उस कार्यपत्रक पर राइट-क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  2. दिखाई देने वाले राइट-क्लिक मेनू से, हटाएँ विकल्प पर क्लिक करें 

Comments

Popular posts from this blog

MS Exel shortcuts in hindi

नीचे  Microsoft Excel  में उपयोग किए जाने वाले  अधिकांश प्रमुख  शॉर्टकट कुंजियों  और कुंजी संयोजनों  की एक सूची दी गई है  ।  यदि आप अन्य कार्यक्रमों में उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजियों की तलाश कर रहे हैं, तो  कंप्यूटर शॉर्टकट  पृष्ठ  देखें  । टिप किसी विशिष्ट आइटम, संशोधक या फ़ंक्शन को खोजने के लिए,  अपने कीबोर्ड पर  Ctrl + F  दबाएं,  कीवर्ड  टाइप  करें और फिर विकल्पों के माध्यम से साइकिल चलाने के लिए ऊपर और नीचे तीर पर क्लिक करें। ध्यान दें नीचे Microsoft Excel शॉर्टकट कुंजियों में से कुछ Excel 365 में काम नहीं कर सकते हैं। छोटा रास्ता विवरण टैब वर्तमान में चयनित सेल के दाईं ओर,  अगले  सेल में  जाएं  । Ctrl + A वर्कशीट की  सभी  सामग्री का  चयन करें  । Ctrl + B हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  बोल्ड करें  । Ctrl + C हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  कॉपी करें  । Ctrl + D नीचे भरें।  चयनित सेल की सामग्री के साथ सेल नीचे भरता है।  एक से अधिक सेल भरने के लिए, स्रोत सेल  का चयन करें और कई सेल का चयन करने के लिए  Ctrl + Shift + डाउन दबाएं  ।  फिर  उन्हें मूल सेल की स

ms excel kya hota hai in hindi

एक्सेल  माइक्रोसॉफ्ट  का एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो  माइक्रोसॉफ्ट  द्वारा विकसित उत्पादकता सॉफ्टवेयर के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का हिस्सा है।  Microsoft में विकास के दौरान  एक्सेल को मूल रूप से  कोड-  ओडिसी  नाम  दिया गया था, और इसे पहली बार 30 सितंबर,  1985 को  जारी किया गया था  । एक्सेल  एक  .xls  या .xlsx फ़ाइल एक्सटेंशन के  साथ सहेजे गए  स्प्रैडशीट  बनाने और संपादित करने में सक्षम है  ।  एक्सेल के सामान्य उपयोगों में सेल-आधारित गणना,  पिवट टेबल  और विभिन्न रेखांकन उपकरण शामिल हैं।  उदाहरण के लिए, एक्सेल स्प्रेडशीट के साथ, आप एक मासिक बजट बना सकते हैं, व्यावसायिक खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं या बड़ी मात्रा में डेटा व्यवस्थित कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड  जैसे वर्ड प्रोसेसर के विपरीत  , एक्सेल दस्तावेजों में  कॉलम  और  डेटा की  पंक्तियाँ होती  हैं, जो अलग-अलग  कोशिकाओं से बनी होती हैं  ।  इनमें से प्रत्येक कोशिका में पाठ या संख्यात्मक मान शामिल हो सकते हैं जिनकी गणना  सूत्रों  का उपयोग करके की जा सकती है  । एक्सेल अवलोकन नीचे दिए गए प्रत्येक प्रमुख खंड के साथ Microsoft Exc

स्प्रेडशीट कैसे बनाएं

स्प्रेडशीट बनाने के लिए, आपके पास स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम स्प्रेडशीट प्रोग्राम होना चाहिए या स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम ऑनलाइन सेवा का उपयोग करना चाहिए। ध्यान दें विंडोज कंप्यूटर में आम तौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम शामिल नहीं होता है (हालांकि स्प्रेडशीट बनाने के लिए सीमित समय के लिए Microsoft एक्सेल का एक परीक्षण संस्करण का उपयोग किया जा सकता है)।  एकमात्र अपवाद  विंडोज आरटी के  साथ  माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस  था  , जो अब उपलब्ध नहीं है।  लिनक्स के भी कई संस्करण हैं जिनमें  लिबरऑफिस  शामिल है  । टिप वर्कशीट (  कार्यपुस्तिका  )  में  एक नया  शीट टैब  बनाने के लिए, एक्सेल  पेज  में एक वर्कशीट को बनाने, हटाने, नाम बदलने और स्थानांतरित करने के तरीके  देखें  । सबसे आम और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्प्रेडशीट प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल है।  हालाँकि, आज सभी उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं के कारण, हमने अतिरिक्त विकल्प शामिल किए हैं जो स्प्रेडशीट बनाने के लिए उपलब्ध हैं। Google पत्रक के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएं Google पत्रक स्वतंत्र, उपयोग करने में