Skip to main content

ms excel kya hota hai in hindi

एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट का एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित उत्पादकता सॉफ्टवेयर के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का हिस्सा है। Microsoft में विकास के दौरान एक्सेल को मूल रूप से कोड- ओडिसी नाम दिया गया था, और इसे पहली बार 30 सितंबर, 1985 को जारी किया गया था 
एक्सेल एक .xls या .xlsx फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ सहेजे गए स्प्रैडशीट बनाने और संपादित करने में सक्षम है । एक्सेल के सामान्य उपयोगों में सेल-आधारित गणना, पिवट टेबल और विभिन्न रेखांकन उपकरण शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एक्सेल स्प्रेडशीट के साथ, आप एक मासिक बजट बना सकते हैं, व्यावसायिक खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं या बड़ी मात्रा में डेटा व्यवस्थित कर सकते हैं।
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसर के विपरीत , एक्सेल दस्तावेजों में कॉलम और डेटा की पंक्तियाँ होती हैं, जो अलग-अलग कोशिकाओं से बनी होती हैं । इनमें से प्रत्येक कोशिका में पाठ या संख्यात्मक मान शामिल हो सकते हैं जिनकी गणना सूत्रों का उपयोग करके की जा सकती है 

एक्सेल अवलोकन

नीचे दिए गए प्रत्येक प्रमुख खंड के साथ Microsoft Excel का एक उदाहरण है। इनमें से प्रत्येक अनुभाग के बारे में अधिक जानकारी के लिए सूत्र बार , सेल , कॉलम , पंक्ति या शीट टैब लिंक देखें।
Microsoft Excel स्प्रेडशीट

एक्सेल को कैसे स्वरूपित किया जा सकता है?

पंक्तियों, स्तंभों और कोशिकाओं में से प्रत्येक को कई तरीकों से संशोधित किया जा सकता है, जिसमें पृष्ठभूमि का रंग, संख्या या दिनांक प्रारूप, आकार, पाठ फ़ॉन्ट, लेआउट आदि शामिल हैं। हमारे उपरोक्त उदाहरण में, आप देख सकते हैं कि पहली पंक्ति (पंक्ति 1) ) में एक नीले रंग की पृष्ठभूमि, बोल्ड टेक्स्ट है, और प्रत्येक सेल में इसका टेक्स्ट केंद्रित है।

स्प्रेडशीट फ़ाइल का एक उदाहरण डाउनलोड करें

हमने एक Microsoft Excel स्प्रेडशीट बनाई है जिसे Microsoft Excel सहित किसी भी स्प्रेडशीट प्रोग्राम में डाउनलोड और खोला जा सकता है। यह स्प्रेडशीट एक स्प्रेडशीट, सूत्रों और कार्यों की कुछ क्षमताओं का वर्णन करती है और आपको एक स्प्रेडशीट के साथ अधिक प्रयोग करने की अनुमति देती है।

लोग एक्सेल का उपयोग क्यों करते हैं?

ऐसे कई कारण हैं जिनसे लोग एक्सेल (स्प्रेडशीट प्रोग्राम) का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई अपने खर्चों पर नज़र रखने के लिए एक्सेल का उपयोग कर सकता है। लोगों द्वारा स्प्रेडशीट का उपयोग करने के कारण और उदाहरणों की पूरी सूची के लिए, हमारी स्प्रेडशीट परिभाषा देखें।

कोई अन्य स्प्रेडशीट प्रोग्राम में एक्सेल का उपयोग क्यों करेगा?

आज, कई अलग-अलग मुफ्त स्प्रेडशीट विकल्प हैं जो कोई व्यक्ति एक्सेल के बजाय उपयोग कर सकता है। हालाँकि, उपलब्ध मुफ्त विकल्पों के साथ भी, एक्सेल अपने सभी उपलब्ध विकल्पों, विशेषताओं के कारण सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली स्प्रेडशीट बनी हुई है, और क्योंकि कई व्यवसाय अभी भी प्रोग्राम का उपयोग करते हैं।
टिप
यहां तक ​​कि अधिकांश लोगों के लिए एक्सेल के सभी विकल्पों के साथ एक मुफ्त स्प्रेडशीट प्रोग्राम जैसे कि Google शीट्स अक्सर सभी उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता होती है।
ध्यान दें
यदि आप एक्सेल प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि यह एक नौकरी की आवश्यकता है, तो फ्री स्प्रेडशीट प्रोग्राम में सभी मूल बातें सीखना अभी भी ठीक है। हालाँकि, एक्सेल और फ्री स्प्रेडशीट प्रोग्राम के बीच अभी भी कई अंतर हैं।
gjgkifopkld

Comments

Popular posts from this blog

MS Exel shortcuts in hindi

नीचे  Microsoft Excel  में उपयोग किए जाने वाले  अधिकांश प्रमुख  शॉर्टकट कुंजियों  और कुंजी संयोजनों  की एक सूची दी गई है  ।  यदि आप अन्य कार्यक्रमों में उपयोग की जाने वाली शॉर्टकट कुंजियों की तलाश कर रहे हैं, तो  कंप्यूटर शॉर्टकट  पृष्ठ  देखें  । टिप किसी विशिष्ट आइटम, संशोधक या फ़ंक्शन को खोजने के लिए,  अपने कीबोर्ड पर  Ctrl + F  दबाएं,  कीवर्ड  टाइप  करें और फिर विकल्पों के माध्यम से साइकिल चलाने के लिए ऊपर और नीचे तीर पर क्लिक करें। ध्यान दें नीचे Microsoft Excel शॉर्टकट कुंजियों में से कुछ Excel 365 में काम नहीं कर सकते हैं। छोटा रास्ता विवरण टैब वर्तमान में चयनित सेल के दाईं ओर,  अगले  सेल में  जाएं  । Ctrl + A वर्कशीट की  सभी  सामग्री का  चयन करें  । Ctrl + B हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  बोल्ड करें  । Ctrl + C हाइलाइट किए गए सेक्शन में सभी सेल  कॉपी करें  । Ctrl + D नीचे भरें।  चयनित सेल की सामग्री के साथ सेल नीचे भरता है।  एक से अधिक सेल भरने के लिए, स्रोत सेल  का चयन करें और कई सेल का चयन करने के लिए  Ctrl + Shift + डाउन दबाएं  ।  फिर  उन्हें मूल सेल की स

स्प्रेडशीट कैसे बनाएं

स्प्रेडशीट बनाने के लिए, आपके पास स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम स्प्रेडशीट प्रोग्राम होना चाहिए या स्प्रेडशीट बनाने में सक्षम ऑनलाइन सेवा का उपयोग करना चाहिए। ध्यान दें विंडोज कंप्यूटर में आम तौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम शामिल नहीं होता है (हालांकि स्प्रेडशीट बनाने के लिए सीमित समय के लिए Microsoft एक्सेल का एक परीक्षण संस्करण का उपयोग किया जा सकता है)।  एकमात्र अपवाद  विंडोज आरटी के  साथ  माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस  था  , जो अब उपलब्ध नहीं है।  लिनक्स के भी कई संस्करण हैं जिनमें  लिबरऑफिस  शामिल है  । टिप वर्कशीट (  कार्यपुस्तिका  )  में  एक नया  शीट टैब  बनाने के लिए, एक्सेल  पेज  में एक वर्कशीट को बनाने, हटाने, नाम बदलने और स्थानांतरित करने के तरीके  देखें  । सबसे आम और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला स्प्रेडशीट प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल है।  हालाँकि, आज सभी उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं के कारण, हमने अतिरिक्त विकल्प शामिल किए हैं जो स्प्रेडशीट बनाने के लिए उपलब्ध हैं। Google पत्रक के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएं Google पत्रक स्वतंत्र, उपयोग करने में